Monday, July 25, 2016

पानी के कुछ रोचक तथ्य


पानी दो अणु से मिल कर बना है ,  H2O जिसमें हैड्रोजन के दो अणु और ओक्सीजन के अणु होतें है।  जो सभी प्राणियों के जीवन का आधार हैं।  पानी ब्रह्मांड की सबसे अनमोल वस्तु है।  यदि पानी न हो तो जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है , एक  वयस्क पुरुष के शरीर में पानी उसके शरीर के कुल भार का लगभग 65 प्रतिशत और एक वयस्क स्त्री शरीर में उसके शरीर के कुल भार का लगभग 52 प्रतिशत तक होता है। 







baatein duniya ki

हमारी हड्डियाँ, जो देखने में ठोस और कड़ी मालूम होती हैं, में 22 प्रतिशत पानी होता है। हमारे दाँतों में 10 प्रतिशत, त्वचा में 20, मस्तिष्क में 74.5, मांसपेशियों में 75.6, और खून में 83 प्रतिशत पानी होता है। 



पानी से जुड़ी रोचक बातें

  1. WHO के अनुसार पानी पर किये गये हर 1 doller के निवेश से 3 से लेकर 34 डॉलर तक का आर्थिक लाभ होता है।
  2. हमारे शरीर का लगभग 70% भाग पानी है . जन्म के समय 80% होता है। 
  3. दुनिया भर में 70 करोड़ लोगो के पास पीने का पानी उपलब्ध नही है। 
  4. एक स्वस्थ व्यक्ति को औसतन  प्रतिदिन 3 लीटर पानी पीना चाहिए। 
  5. 5 वर्ष में हुई 5 में से 1 मौत पानी की समस्या से होती है। 
  6. शुद्ध पानी का PH मान 7 होता है  जो ना तो इसे अम्ल बनाता और ना ही क्षरीय बनाता है स्वस्थ जीवन के लिए कम से कम अम्ल वाला पानी पीना चाहिए  । 
  7.  जब तक हम प्यास का अनुभव करते है तब तक हमारा शरीर 1% पानी खो देता है मतलब शरीर में 1% पानी की कमी होने पर हमें प्यास लगती है । 
  8. सभी द्रव  में पानी सबसे अधिक घुलनशील द्रव है पानी जहा से बहकर गुजरता है वाल के खनिज पदार्थ पानी में घुल जाते है । 
  9. अफ़्रीकी देशो में लोगो का अधिकांश समय पानी प्राप्त करने में लग जाता है , खास कर महिला व बचे जिसका असर उनके शिक्षा व स्वास्थ्य पर पड़ता है । 
  10. धरती पर उपलब्ध पानी की तुलना में भू-गर्भ में अधिक पानी है पर इसका अनुपात बदलता जा रहा है हम अधिक मात्र में धरती के अंदर से पानी निकल रहे है । 
  11. दुनिया का 1 % पानी ही पीनेयोग्य है,इसमें से 90 % अंटार्टिका में बर्फ के रूप में जमा है और इस 1% साफ जल में से 0.003% पानी use हो चुका है जिसका 70%कृषि में use हुआ है। 
  12. पानी का रंग हल्का नीला होता है।
  13. हर साल 34 लाख लोगों की मौत पानी से होने वाली रोगों से होती है .
  14. गर्म पानी ठंडे पानी के तुलना में जल्दी जमता है .
  15. साफ़ पानी से बिजली पास नही होती बल्कि जो इसके अन्दर गंदगी होती है वह इसा करने देती है.
  16. पानी की बोतल पर जो expiry date होती है वह बोतल के लिए होती है न की पानी के लिए . क्योंकि पानी कभी expiry नही होता है .
  17. हाथी 5km दूर से ही पानी का पता लगा सकता है .
  18. एक गिलास orange जूस बनाने के लिए जितना orange का इस्तेमाल किया जाता है , उतने orange को उगाने के लिए 50 गिलास पानी का इस्तेमाल होता है.
  19. जो हम जींस use करते है उसे बनाने के लिए 8000 लीटर पानी का इस्तेमाल किया जाता है.


दोस्तों आप को ये पोस्ट  कैसी लगी कमेंट करके हमे जरुर बताये . और इस ब्लॉग से जुड़े रहने के लिए google + पर follow करे . इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे . कियोंकि share करने से ही बढता है.
thanks






No comments:

Post a Comment