Sunday, July 17, 2016

प्रथ्वी पर गिर सकता है चीन का अंतरिक्ष स्टेशन


चीन का अंतरिक्षस्टेशन ख़राब हो चुका है। और चीन ने पूरी तरह से उस पर अपना नियंत्रण खो  दिया है। चीन का अंतरिक्ष स्टेशन चिआनगोंग-१ अंतरिक्ष में साल २०११ में भेजा गया था।


अंतरिक्ष स्टेशन भेजने के बाद से ही कहा जाने लगा था की जब वह स्टेशन खराब हो जायगा तो समुद्र में गिरकर या वायुमंडल में अपने आप नस्ट हो जायगा।


 लेकिन अब कहा जा रहा है कि चीन अपनी इस लेब से नियंत्रण खो चुका है।  इसका मतलब साफ़ है कियह किसी भी वक्त वायुमंडल में फट सकता है।


धरती पर गिरंगे टुकड़े - कुछ वैज्ञानिकों का कहना है।  कि अंतरिक्ष स्टेशन का प्रथ्वी पर वापस लोटना  मुश्किल है।  लेकिन setelite trecker जो पूरीतरह से अंतरिक्ष स्टेशन पर नजर बनाये है।


 उनका कहना है कि इस स्टेशन में किसी भी वक्त विस्फोट होगा और इसके टुकड़े प्रथ्वी पर गिरने लगेंगे।  हालांकि चीन के वैज्ञानिकों का दावा है किवह अंतरिक्ष स्टेशन पर वापस नियंत्रण हासिल कर लेंगे।


  1. 2011 में  भेजा गया था चीन का अंतरिक्ष स्टेशन ।                                                                                               
  2. चीन ने २०२० तक नए अंतरिक्ष स्टेशन का दावा किया । 





दोस्तों आप को ये प्पोस्त कैसी लगी कमेंट करके हमे जरुर बताये . और इस ब्लॉग से जुड़े रहने के लिए google + पर follow करे . इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ facebook, twitter के जरिये  जरुर share करे . कियोंकि share करने से ही बढता है.
thanks

2 comments:

  1. hey bhupal
    ye jankari bahut hi rasprad he. kya aap mujhe ye batayenge ki is antarix yaan ke girne se kitana nuqsaan ho sakta he

    ReplyDelete
    Replies
    1. यदि कोई अंतरीक्ष यान पृथ्वी पर गिरता है तो ज्यादा नुकसान होने की गुनजाइस कम है क्योकी यान के गिरते समय यान का ज्यादातर हिस्सा जल जायेगा,. Thex for read my blog plz keep visiting

      Delete